Affiliate marketing क्या है और यह कैसे काम करती है? What is Affiliate marketing With Full Information? - हिंदी में

एफिलिएट मार्केटिंग, Affiliate Marketing in Hindi, Affiliate Marketing Kya Hai(एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?), Affiliate Marketing kaise kam karti hai(Affiliate Marketing से पैसे कैसे कैसे कमाए):आज कल हर जगह बस करोना महामारी की खबरें ही सुनाई देती है, जिससे लोग काफी घबराए हुए हैं ये महामारी ना केवल लोगों के जीवन के लिए खतरा बनी है बल्कि इसने हजारों लोगों की रोज़ी रोटी भी छिन ली अब मंजर ये है की भारत की अर्थव्यवस्था पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ा है।

ऐसे में भारत में बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर है ऐसी स्थिती में अच्छे से अच्छे पढ़े लिखे लोग कम से कम वेतन में भी नौकरी पाने के लिए मजबूर है या तो अपनी जमा पूंजी से नया व्यापार शुरू कर रहे हैं ।

आज के इस आर्टिकल में दोस्तों हम आपको पैसे कमाने के एक ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप घर बैठे थोड़ी सी मेहनत करके पैसे कमा सकते हैं दोस्तों, आज टेक्नोलॉजी के साथ पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ चूके हैं अब कोई भी व्यक्ति इंटरनेट की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकता है ।

आजकल ज्यादातर लोग शॉपिंग करने के लिए घर से बाहर नहीं जाते बल्कि घर पर ही ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं क्योंकि आज कल हर चीज़े ऑनलाइन बिकने लगी हैं फिर चाहे वो कपड़ा हो, मोबाइल हो, राशन का सामान हो, इलेक्ट्रॉनिक सामान हो, या गाड़ियां हो हर तरह की चीजें ऑनलाइन वेबसाइट्स पर आसानी से मिल रही है।

इसीलिए बहुत से लोग ऑनलाइन व्यापार करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और इसके लिए लोग या तो ब्लॉग Blog और वेबसाइट बना रहे हैं या तो अलग अलग सोशल नेटवर्किंग साइट से अपने व्यापार के नाम से ग्रुप बनाकर प्रोडक्ट्स की सेलिंग कर रहे हैं इसके अलावा एक और जबरदस्त जरिया है जो ऑनलाइन व्यापार करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है ।

इन्हें भी पढ़ें... पैसा कमाने का जरिया

उस जरिये का नाम है एफिलिएट मार्केटिंग अगर आप एक ब्लॉगर हैं या ऑनलाइन व्यापार करते हैं तो आपने एफिलिएट मार्केटिंग का नाम जरूर सुना होगा? और अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं की मार्केटिंग क्या है, ये कैसे काम करती है और एफिलिएट मार्केटिंग के साथ कैसे जुड़ सकते हैं? 

तो सबसे पहले हम जानेगे की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

 {tocify} $title={Table of Contents}

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? Affiliate Marketing Kya hai?

एफिलिएट मार्केटिंग कमाई का एक ऐसा तरीका है जिसमें एक व्यक्ति अपने किसी ऑनलाइन सोर्स जैसे कि ब्लॉग, वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के जरिए किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करता है या प्रोमोट करता है और इसके बदले में वो कंपनी उस व्यक्ति को हर एक खरीददारी पर कुछ कमीशन,यानी की पैसे देती है।

Affiliate marketing क्या है और यह कैसे काम करती है?

हालांकि जो भी कमिशन मिलता है वो उस प्रॉडक्ट पर निर्भर करता है की वो किस तरह का प्रॉडक्ट है ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है ताकि वो अपने प्रोडक्ट्स को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सके और इसी के लिए जो भी व्यक्ति उनके प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए रिकमेंड करता है, उसे वो कंपनी कमीशन देती है ।

इन्हें भी पढ़ें...ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके

इससे कंपनी और उसके प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति दोनों को ही बहुत फायदा होता है अपनी लिए एक मार्केटिंग के साथ जुड़कर काम करना बहुत आसान है क्योंकि इससे हर वो व्यक्ति पैसे कमा सकता है जो ऑनलाइन व्यापार करता है ये खास करके उन ब्लॉगर Blogger  या यूट्यूबर YouTuber के लिए भी एक बेहतर तरीका है जिनका ब्लॉग गूगल Google से अप्रूव़ नहीं हो पाता।

मज़े की बात तो ये है की जो ब्लॉगर गूगल का इस्तेमाल करते हैं उनका ये मानना हैं की एफिलिएट मार्केटिंग गूगल से भी बेहतर है क्योंकि इससे होने वाली कमाई गूगल ऐडसेंस से ज्यादा होती है ।

चलिए अब हम जानेगे की एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करती है?

एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करती है?

जब से ऑनलाइन शॉपिंग की दीवानगी बढ़ी है दोस्तों तबसे लोगों ने दुकानों में आना जाना कम कर दिया है, जिससे लोग बाजार में आने वाले नए प्रोडक्ट्स से अनजान रह जाते हैं साथ ही लोग अब सोशल मीडिया या इंटरनेट पर ही अपना ज्यादा समय गुजारते हैं इसीलिए लोगों के टीवी से भी दूरियां बढ़ते जा रही है, जहाँ वह नए नए प्रोडक्ट्स की ऐडवर्टाइजमेंट से वंचित हो रहे हैं ।

इसीलिए अब कंपनियों ने इसके लिए एफिलिएट मार्केटिंग का तरीका निकाला है, जिससे उनके प्रोडक्ट्स की ऐडवर्टाइजमेंट भी हो जाये और उसके आधार पर खरीदारी भी बढ़ जाये । आज अधिकतर लोग ऑनलाइन काम करके ही अपने इनकम कर रहे हैं और ये कहना भी गलत नहीं होगा कि इस ज्यादातर ऑनलाइन बिज़नेस मै एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए ही पैसा कमा रहे हैं ।

एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ने के लिए व्यक्ति को किसी भी एक कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना होता है ऐसी बहुत सारी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनीज है, जो इंटरनेट के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम्स चलाती है, जिनमें Amazon,Alliliate,Flipkart मुख्य उदाहरण है जो प्रोग्राम चलाते हैं ये कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करने के लिए अपने एफिलिएट को अच्छा कमीशन देती है ऐफिलिएट उन्हें कहा जाता है ।

जो व्यक्ति किसी प्रोग्राम को जॉइन करके उनके प्रोडक्ट्स को अपने सोर्सेस जैसे की ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रोमोट करते हैं ये कोई भी व्यक्ति हो सकता है जो ऑनलाइन व्यापार करते हैं जब कोई व्यक्ति इट्स बनता है तो एफिलिएट प्रोग्राम को चलाने वाली कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उनके प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करने के लिए एक ग्राफिकल बैनर या प्रोडक्ट्स की लिंक प्रदान करता है ।

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रोडक्ट्स के उसी लिंक या बैनर को अलग अलग प्रकार से लगाना होता है यानी बैनर्स या लिंक्स को क्लिक करके ही विज़िटर्स प्रोडक्ट्स बेचने वाली वेबसाइट पर पहुंचते हैं, जहाँ वो प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें...7 न्यू बिजनेस आइडिया 2023

इसके बदले ऐफिलिएट को प्रत्येक सेल के हिसाब से कमीशन दी जाती है एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने से पहले एक बात ध्यान रखना है कि किसी भी तरह के प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिये प्रोमोट करने के लिए आपकी वेबसाइट के ब्लॉग में ज्यादा ट्रैफिक होना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि अगर आपके ब्लॉग की वेबसाइट पर ज्यादा विज़िटर्स आएँगे तभी आपको ऐफिलिएट प्रोग्राम से ज्यादा मुनाफा मिलेगा आपके पास जीतने ज्यादा विज़िटर्स होंगे, उतने ही आपके एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई होगी ।

इसके अलावा अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो आप उसके जरिए भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं इसमें आप अपने कॉन्टेंट से संबंधित प्रोडक्ट्स की सेविंग कर सकते हैं, जिससे आपकी कमाई ज्यादा हो अगर आपके पास कोई ब्लॉग या यूट्यूब चैनल नहीं है तो भी आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप आदि में ग्रुप बनाकर भी किसी प्रॉडक्ट की एफिलिएट लिंक को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं ।

अगर आपने किसी अच्छे प्रॉडक्ट को चुना है जो लोगों को काफी पसंद हो तो इससे आप काफी ज़्यादा प्रोडक्ट्स एल कर सकते हैं लेकिन इनमें शर्त यही है की आपके सोशल मीडिया अकाउंट में ही फॉलोअर्स और मेंबर्स की संख्या ज्यादा होनी चाहिए।

चलिए अब हम जानेगे की एफिलिएट मार्केटिंग के साथ कैसे जुड़ सकते हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग के साथ कैसे जुड़े

अगर आपको ऑनलाइन कमाना है तो आप एफिलिएट बनकर और भी पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी भी कंपनी के एक फ्लैट प्रोग्राम के साथ जुड़ना होगा इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना है, जिसका पालन करते ही आप आसानी से अपनी इनकम शुरू कर सकते हैं । सबसे पहले आपको एक प्रोडक्ट्स बेचने वाली कंपनी के साइट पर जाकर फ्लैट्स बनने के लिए अकाउंट बनाना होता है अगर आपको नहीं पता कि कौन सी कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं तो आप गूगल सर्च इंजिन पर जाकर एफिलिएट प्रोग्राम के साथ कंपनी का नाम टाइप करें और सर्च करें उदाहरण के लिए मान लीजिये अगर आपको घड़ी का एफिलिएट प्रोग्राम पता करना हो तो आप एफिलिएट प्रोग्राम घड़ी लिखकर सर्च करके पता कर सकते हैं ।

उसके बाद आपको उस वेबसाइट पर विजिट करके या एफिलिएट प्रोग्राम वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाना है अकाउंट बनाने के लिए आपको अपने कुछ डिटेल्स भरनी होंगी जैसे फुल नेम, ऐडरेस कंट्री, स्टेट ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर पेन कार्ड डिटेल्स, ब्लॉग और वेबसाइट और यूट्यूब यूआरएल पेमेंट डिटेल्स जैसे इन्फॉर्मेशन भरने के बाद आप रजिस्टर कर लेते है तो कंपनी आपके दिए गए ब्लॉग,वेबसाइट या यूट्यूब के यूआरएल को चेक करने के बाद कंफर्मेशन मेल भेजती है उसके बाद आप अपना अकाउंट बनाकर लॉगिन करके कंपनी के साइड से आप जीस भी प्रॉडक्ट को सेल करवाना चाहते है उसकी लिंक को कॉपी करके अपने वेब साइट या ब्लॉग पर लगाना है ।

इन्हें भी पढ़ें...बेरोजगारी क्या है?भारत में बेरोजगारी का क्या कारण है?

जहाँ से आप हर खरीदारी पर कमिशन पा सकते हैं प्रोग्राम से पेमेंट पाने के लिए ज्यादातर कंपनियां PayPal का इस्तेमाल करती हैं यहाँ पर एक और बात ध्यान रखने योग्य है दोस्तों अधिकतर सभी एफिलिएट प्रोग्राम के साथ जुड़ने के लिए किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना होता है यदि कोई आपसे रजिस्टर करने के लिए पैसों का डिमांड करता है तो उसमें आप रजिस्टर ना करें।

सभी के मन में एक और सवाल आता है कि हम एफिलिएट मार्केटिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं? तो यह पूरी तरह से एफीलिएटस पर ही निर्भर करता है दोस्तों की वो कितने विज़िटर्स को प्रोडक्ट्स की तरफ आकर्षित कर पा रहे हैं और उनकी कितनी सेल्स हुई है जितनी ज्यादा आप सेल कर सकते हैं उस हिसाब से ही आपको कमिशन भी मिलेंगी ।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल से पता चल गया होगा की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है?और इससे पैसे कमाएँ कैसे जा सकते हैं आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेहतरीन जरिया है अगर आप इस पर अच्छे से काम करते हैं तो आप हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते हैं और इसमें पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होती आप जीतने ज्यादा प्रॉडक्ट की सीलिंग करेंगे, उतना ही आपको मुनाफा होगा अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए ताकि और लोगों को भी मार्केटिंग का फायदा पता चल सके।

इन्हें भी पढ़ें...ब्लॉगर कैसे बने पूरी जानकारी

तो दोस्तों इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है ताकि हम आपकी परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकें.

Motivation Jagat

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने