ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके | How to earn money online | by Motivation Jagat

ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके | How to earn money online | by Motivation Jagat

How to earn money online कोरोना मे आप सभी को बहुत अच्छे से पता है, कि कई लोगों ने अपने बिज़नेस खोये है। कई लोगों ने अपनी जॉब खोई है। और बहुत सारे पैसों का नुकसान हुआ है लेकिन वहीं पर कई सारे लोग ऐसे भी थे जिन्होंने बहुत ज्यादा पैसे कमाए हैं। जी हाँ, आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं क्योंकि उन्हें ऐसे तरीके पता थे जिससे वह घर बैठकर आसानी से ऑनलाइन पैसा कमा सकते थे। और वो तरीके आपको नहीं पता थे इसलिए आपको नुकसान हो गया तो आज मैं आपको बताने वाला हूँ। घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के ऐसे दस तरीके जिससे आप घर पर बैठकर ऑनलाइन बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें बस सबसे महत्वपूर्ण चीज़ यह है कि जो भी चीज़ आप पहले करते थे, जो भी आपके अंदर स्किल पहले थी उसी को थोड़ा सा इंप्रूव करना है और उसी काम को इन 10 माध्यमों में ऑनलाइन लेकर जाना है इस आर्टिकल को आगे बढ़ने से पहले यदि आप हमारे इस मोटिवेशन जगत पर पहली बार आए हैं तो इसे फॉलो जरूर करें।

 {tocify} $title={Table of Contents}

ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके | How to earn money online | by Motivation Jagat

#1.आनलाइन टीचिंग Online teaching 

ऑनलाइन टीचिंग क्लासेस इसमें बहुत सारे कैटेगरी आती हैं, पहली कैटगरी होगी सब्जेक्ट की कोचिंग क्लासेस आपको कोई भी विषय आता हो मान लीजिए आपको फिज़िक्स(भौतिक विज्ञान) आता हो, केमिस्ट्री(रसायन विज्ञान) आता हो, या फिर वायो(जीव विज्ञान) आता हो या फिर मजेदार बात तो ये है की आप छोटे बच्चों को बहुत अच्छे से पढ़ा सकते है। तो वहाँ पर भी आप ऑनलाइन टीचिंग क्लासेस ले सकते हैं इसी टीचिंग क्लास में यदि आपको डांस बहुत अच्छे से आता है आप म्यूजिक की कोई बहुत अच्छे टीचर है, या फिर आप सिंगिंग की क्लास ले सकते है, तो वो काम भी आप बहुत अच्छे से कर सकते हैं। और यहाँ से भी बहुत ही अच्छी पैसे कमा सकते हैं। 

इन्हें भी पढ़ें..... 

आप कर सकते हैं इसके अलावा बहुत सारे बच्चे आज कॉम्पिटिशन एग्जाम(प्रतियोगी परीक्षा) की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें बैंक, रेलवे एसएससी या फिर यूपीएससी की परीक्षा होती है। यदि आप किसी विषय के एक्स्पर्ट है या फिर इन कॉम्पिटिशन एग्जाम की आप तैयारी करवा सकते है। तो घर बैठे ऑनलाइन क्लासेज ले सकते हैं। और इसी टीचिंग में यदि आपके पास हेल्थ इम्प्रूव करने के लिए नॉलेज है। तो आप मेडिटेशन करवा सकते हैं, योग करवा सकते हैं, प्राणायाम करवा सकते हैं। या फिर आप एक डाइटिशन भी बन सकते हैं। बहुत सारे लोग आपकी सर्विस लेने के लिए बैठे हुए हैं अब कई लोग मन में ये सोच रहे होंगे कि आपने करने के लिए तो कह दिया लेकिन इसे शुरू कैसे करना है? वो तो बताइए चलिए आपको मैं वो भी बता देता हूँ इसे शुरू करना है आपको अपने ही वॉट्सऐप, अपने ही फेसबुक और अपने ही इंस्टाग्राम की प्रोफाइल से जो भी लोग आपको जानते हैं उनके बीच में आप इन सर्विसेज को अच्छे से प्रोवाइड कीजिए और फिर धीरे धीरे लोग दूसरे लोगों को बताते जाएंगे और आपकी सर्विस बढ़ती जाएगी ।

#2.इन्फ्लुएंसर Influencer 

दूसरा पैसा कमाने का तरीका बहुत ही आसान है,और आज हर एक ग्रुप का व्यक्ति इस काम को कर रहा है। आप भी कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर आज आप कई बार दिन में अपने फ़ोन का उपयोग करते हैं, और उसमें कही सारे वीडियो देखते है, फ़ोटो देखते हैं, उन्हें लाइक करते है, कॉमेन्ट करते हैं और शेयर करते हैं, ऐसा क्यों करते हैं? क्योंकि उस व्यक्ति की बात आपको बहुत ज्यादा पसंद आती है। अब आपके अंदर भी जो टैलेंट है आप उसको यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम या फिर ट्विटर पर दिखा सकते हैं। और आप अपने को एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बना सकते हैं। सोशल मीडिया पर इन्फ्लुएंसर बनने के लिए आपको कुछ अलग से नहीं करना है। 

आप अपना काम करते हुए, भी अपना जॉब भी अपना बिज़नेस करते हुए, भी एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बन सकते हैं। और विदेशों में और हमारे देश में इसके बहुत सारे उदाहरण है। कई लोग आज अपने जॉब या फिर अपने बिज़नेस के साथ साथ बहुत ही अच्छे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं। कई महिलाएं तो पहले सिर्फ अपने घर के लिए खाना पकाया करती थी, लेकिन आज वो पूरे देश के लिए खाना पका रही है। और पूरे देश को उनका ये खाना पसंद आता है। और उनकी लाखों की कमाई भी हो रही है। यही होता है एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की जो भी टैलेंट आपके अंदर है उसे आप जनता के बीच में लेके जाये। जनता उसे पसंद करेगी और आप एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होंगे। ऑनलाइन पैसा कमाने का बहुत ही मजेदार तरीका है।

#3,ब्लागर Blogger

आप घर पर बैठकर अपने ब्लॉग लिख सकते हैं जो भी नॉलेज है आप पूरी दुनिया के साथ उसे शेयर कर सकते हैं और साथ ही साथ पैसा भी कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग सोशल मीडिया नहीं इन्फ्लुएंसर नहीं बन सकते हैं। वो लोगों के सामने आना नहीं चाहते हैं, वो शायद होते हैं और उनके अंदर बहुत सारा नॉलेज होता है। और उस नॉलेज को आप लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। आप देखिये,यह है कि जब भी आपको किसी चीज़ का वीडियो देखना होता हैं। तो आप यूट्यूब पर आते हैं। लेकिन जब भी आपको कोई चीज़ सर्च करना होता है, कोई नॉलेज सर्च करना होता है कोई क्वेश्चन पूछना होता है। तो आप कहाँ जाते हैं? 

इन्हें भी पढ़ें..... 

आप जाते है गूगल पर, लेकिन गूगल इसके आन्सर नहीं देता है गूगल सिर्फ एक प्लैटफॉर्म है हमारे और आपके जैसे ही लोग अपने नॉलेज को वहाँ पर शेयर करते हैं। और जब भी कोई व्यक्ति उस नॉलेज को सर्च करता है तो आपका रिज़ल्ट पहले आता है। कई चीज़ होती है ब्लॉगिंग अब इस ब्लॉगिंग की शुरूआत कैसे करना है? आपको बहुत ही कम पैसों में एक डोमेन ने म और एक होस्टिंग को खरीदना है और वहाँ पर अपनी वेबसाइट तैयार करना है वेबसाइट तैयार होने के बाद आप अपने नॉलेज को वहाँ पर शेयर कर सकते हैं। और वहाँ से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अब इसमें आप कर क्या सकते हैं यदि आपके पास हेल्थ के ऊपर नॉलेज है, आपको कुकिंग अच्छे से आती है, आपका टेक्निकल नॉलेज बहुत अच्छा है, या फिर आप एक मोटिवेशनल स्पीकर क्यों ना हो? या फिर आपके करेंट अफेयर्स बहुत अच्छे हो तो इन नॉलेज को आप वहाँ पर शेयर कर सकते हैं, लिख सकते हैं और आप एक अच्छे ब्लॉगर बन सकते हैं। 

ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके | How to earn money online | by Motivation Jagat

#4.फ्रीलांसर Freelancer

ऑनलाइन पैसा कमाने का अगला तरीका है कि आप एक फ्रीलांसर बन सकते हैं। आपके अंदर जो भी स्किल्स हैं, जो भी टैलेंट है वो आप फ्रीलांसर बन के लोगों को सर्विस प्रोवाइड कर सकते हैं। और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अब इसे मैं आपको एक उदाहरण के तौर पर समझाता हूँ मान लीजिये की आपको कोडिंग आती है, एक नॉर्मल व्यक्ति क्या करेगा? एक कंपनी जॉइन करेगा सुबह दस बजे से लेकर शाम को छे: बजे तक वहाँ पर कोडिंग करेगा, घर आएगा और महीने की सैलरी लेगा लेकिन इसके अलावा आप बन सकते हैं एक फ्रीलांसर अब इसे होगा ये की आप सिर्फ एक कंपनी के लिए काम नहीं करके ऐसे दस कंपनियों के लिए काम करेंगे और आप ज्यादा पैसा कमा पाएंगे,

#5.एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate marketing

अगला ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग ये शब्द आजकल आप बहुत सुन रहे होंगे जब भी आपके सोशल मीडिया पर फॉलोअर बहुत अच्छे होते हैं। तो आपको मार्केटिंग जरूर करना चाहिए। क्योंकि आप इसे घर बैठे बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। अब एफिलिएट मार्केटिंग होती कैसे है? आपने कई बार ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों से सामान खरीदा होगा, लेकिन कई बार अपने सोशल मीडिया को कहते हुए सुना होगा कि यदि आपको ये प्रॉडक्ट चाहिए तो मेरी इस लिंक से खरीदिए उस समय वो इन्फ्लूएंसर एफिलिएट मार्केटिंग कर रहा होता है। सामान आपको उतने का ही पड़ता है लेकिन यदि उस लिंक से आप खरीदते हैं तो उस का उस व्यक्ति का उतना कमीशन उसको मिल जाता है। ऐसे ही आप भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा ऑनलाइन सेल कर सकते हैं, मार्केटिंग कर सकते हैं। और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

#6.ऐप्स डेवलेपर्स Apps developers

अगला ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका जो आज हर व्यक्ति की जरूरत बन चुका है, वो है ऐप डेवलपर या फिर एक वेब डेवलपर आज कल आप सभी को पता है कि बहुत सारे नए बिज़नेस खुल रहे हैं। बहुत सारे नहीं स्टार्टअप खुल रहे हैं। और हर व्यक्ति अपनी एक ऐप या फिर अपनी एक वेबसाइट बनाना चाहता है। आप सभी ने देखा ही होगा की कितनी सारी नई ऐप्लिकेशन मार्केट में आ चुकी हैं। तो आप क्या कर सकते हैं? आप बन सकते हैं वेब डेवलपर या फिर एक डेवलपर और बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#7.एडिटर Editor 

अगला ऑनलाइन पैसा कमाने का बहुत ही आसान तरीका दे रहा हूँ। जो हर व्यक्ति घर पर बैठकर आसानी से कर सकता है। वो है आप एक अच्छे एडिटर बन सकते हैं। आज बहुत सारे सोशल मीडिया अच्छे एडिटर्स की बहुत जरूरत होती है। लेकिन मार्केट में अच्छे एडिटर नहीं मिल पाते हैं। यदि आप को फोटोशॉप आता है, आपको प्रीमियर प्रो आता है, आपको इस प्रकार के कोई भी सॉफ़्टवेयर चलाना आते हैं, तो आप एक बहुत अच्छे एडिटर बन सकते हैं। और आप फ्रीलान्सिंग करके आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#8.शेयर मार्केट Share Market

ऑनलाइन पैसा कमाने का अगला तरीका बहुत ही शानदार है और वह है, आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं। यहाँ पर थोड़ी रिस्क जरूर है। लेकिन फायदा भी बढ़िया है। दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक वॉरेन बफेत एक बार किसी ने उनसे पूछा कि आपके जीवन की कोई बड़ी गलती बताई है। तो उन्होंने पता है क्या कहा था उन्होंने कहा था कि मुझे एक बहुत बड़ी चूक हो गई, कि मैंने ग्यारह साल की उम्र में अपना पहला शेयर खरीदा मैंने ग्यारह साल में क्यों खरीदा उससे पहले क्यों नहीं खरीदा। 

इन्हें भी पढ़ें.....7 New Business Ideas With Zero Investment 2023

यह मेरे जीवन की एक बहुत बड़ी गलतियों में से एक है। उनके कहने का मतलब यह था कि उन्हें और भी पहले शेयर मार्केट की जानकारी हो जाना चाहिए था। या फिर उन्हें और भी पहले शेयर खरीद लेना चाहिए था। आज बहुत सारे युवा शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करते हैं। और अच्छा पैसा कमा रहे हैं। आप सभी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करके बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

#9.डबिंग आर्टिस्ट Dubbing artist 

ऑनलाइन पैसा कमाने का अगला बहुत ही अच्छा तरीका है कि आप एक डबिंग आर्टिस्ट बन सकते हैं आज बहुत सारी हॉलीवुड, बॉलीवुड, टॉलीवुड या फिर चायनीज़ या फिर स्पैनिश मूवी का हिंदी, इंग्लिश या फिर बहुत सारी लैंग्वेजेस में ट्रांसलेशन होता है या फिर डबिंग होती है। यदि आपके अंदर भी ये टैलेंट है तो आप घर बैठे बहुत सारी कंपनी को अप्रोच कर सकते हैं। उन्हें उनकी चीजें डब करके दे सकते हैं। और घर बैठे बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#10.आनलाइन कंसल्टेंट Online consultant

ऑनलाइन पैसे कमाने का अगला तरीका है कि आप एक ऑनलाइन कंसल्टेंट बन सकते हैं। यदि आप एक लॉयर है, डॉक्टर हैं, इंजीनियर हैं या फिर आप करियर के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी दे सकते हैं। तो आप एक ऑनलाइन कंसल्टेंट बन सकते हैं। और इस सर्विस के लिए आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

तो ये थे ऐसे दस तरीके जिनसे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं और अपनी जिंदगी को बदल सकते हैं जीवन में बहुत संकट आते हैं लेकिन संकट से रोककर काम नहीं चलेगा आपको अपने जीवन को खुद ही बदलना पड़ेगा। आप मुझे कॉमेन्ट करके बताइए कि इन दस तरीकों में से आपके लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है और आप कौनसा करने वाले हैं?

निष्कर्ष

आशा करते हैं आप को यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आप को इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला है तो अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा करें। ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके।

इन्हें भी पढ़ें.....

Motivation Jagat

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने